उत्तराखंड के इन जिलों में मौसम विभाग ने अलर्ट रहने के दिये निर्देश , सीएम धामी ने आपदा कंट्रोल रूम पहुँचकर स्थितियों का लिया जायजा

ख़बर शेयर करें :-

उत्तराखंड में मौसम विभाग के अगले 5-6 दिनों तक मौसम का मिजाज बिगड़ा हुआ रहेगा जिसके लिए मौसम विभाग ने अलर्ट रहने के निर्देश जारी किए है। निर्देश मिलने के बाद से राज्य सरकार पूरी तरह से अलर्ट मोड पर आ गई है।
वही मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी द्वारा अधिकारियों से पल-पल की जानकारी ली जा रही है। राज्य में संभावित आपदा की स्थिति से निपटने के लिए मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी आज अचानक राज्य आपदा प्रबंधन कन्ट्रोल रूम में पहुंचे एवं उन्होंने राज्य में भारी बारिश की स्थिति के बारे में जानकारी ली, साथ ही अधिकारियों को आपात स्थिति से निपटने के लिए निर्देश जारी किए हैं।

इस दौरान उन्होंने राज्य के सभी जिला अधिकारियों को नदी नालों और आपदा प्रभावित क्षेत्रों में बेहतर प्रबंधन करने के निर्देश दिए तथा बराबर स्थिति से निपटने के लिए नजर रखने को भी कहा है तथा उन्होंने अधिकारियों से कहा है कि वह लगातार मानसून की वास्तविक स्थिति पर नजर बनाए रखें तथा प्रभावित क्षेत्र में तुरंत कार्यवाही करें साथ ही उन्होंने ऐसे क्षेत्रों पर भी नजर रखने की बात कही जहां पर अचानक किसी तरह की आपदा आ सकती है साथ ही उन्होंने पूरी मशीनरी को अलर्ट रहने के दिए निर्देश दिए है।
मौसम निदेशक डॉ विक्रम सिंह के मुताबिक दक्षिण-पश्चिमी मानसून उत्तराखंड में दस्तक दे चुका है। यह निर्धारित समय पर उत्तराखंड पहुंचा है।
मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक मानसून की दस्तक के साथ ही उत्तराखंड में अगले कुछ दिन भारी बारिश की संभावना है जिसको लेकर ऑरेंज। तथा येलो अलर्ट जारी किया गया है। राज्य के 7 जनपदों देहरादून, टिहरी, पौड़ी, चंपावत, पिथौरागढ़, नैनीताल व बागेश्वर में अगले 48 घंटे कहीं-कहीं भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है जबकि प्रदेश के अन्य जिलों में कई दौर की बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Gunjan Mehra