नैनीताल : मां नंदा-सुनंदा महोत्सव में कदली वृक्ष के नगर भ्रमण के दौरान कल यह रहेगी यातायात व्यवस्था

ख़बर शेयर करें :-



नैनीताल शहर में प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी मां नंदा देवी महोत्सव मनाया जायेगा। जिसमें कुमाऊं परिक्षेत्र से बड़ी संख्या में श्रद्वालु अपने वाहनों से मां नयना देवी दर्शनार्थ हेतु मेले में आते है। जिस कारण शहर में यातायात का दबाव बढ़ जाता है।
इस बार दिनांक 21/09/2023 को मां नयना देवी स्वरूप कदली वृक्ष का नगर भ्रमण होगा। कदली वृक्ष के नगर नैनीताल भ्रमण के समय नैनीताल शहर का यातायात प्लान निम्नवत रहेगा।
★ कदली वृक्ष को मिनि बस के द्वारा हल्द्वानी से रूसी-2 होते हुए रूसी-1 से बारापत्थर के रास्ते लगभग 01.30 बजे सुखाताल लाया जायेगा ।

★ सुखाताल से कदली वृक्ष को चीना बाबा घोडास्टैण्ड अपर मालरोड डाट चौराहा तल्लीताल होते हुए हल्द्वानी रोड स्थित वैष्णो देवी मन्दिर लाया जायेगा। यहां पर लगभग 30 मिनट पूजा अर्चना होगी। इस दौरान हल्द्वानी रोड से नैनीताल आने वाला ट्रैफिक कुछ समय के लिए हनुमान गढी पर रोका जायेगा। परन्तु नैनीताल से हल्द्वानी को जाने वाले ट्रैफिक को यथावत सुचारु रूप से चलाया जायेगा।

★ जब कदली वृक्ष डांट चौराहा तल्लीताल से अपर माल रोड पर पहुचेगा तब चीना बाबा से आने वाला ट्रैफिक घोडा स्टैण्ड से डायवर्ट कर मस्जिद तिराहा से राजभवन होते हुए डांट चौराहे पर आयेगा। इस दौरान भवाली रोड से आने वाले ट्रैफिक को टूटा पहाड तल्लीताल तथा हल्द्वानी रोड से आने वाले ट्रैफिक को हनुमान गढ़ी के पास कुछ समय के लिए रोका जायेगा।

★ जब कदली वृक्ष रिक्शास्टैण्ड मल्लीताल से घोड़ा स्टैंड होते हुए मोहन-को होते हुए चीनाबाबा की तरफ को जायेगा तब मन्नु महारानी होटल की ओर से आने वाले ट्रैफिक को चीनाबाबा से मेट्रोपोल होते हुए मस्जिद तिराहा से राजभवन तिराहा होते हुए डांट चौराहा तल्लीताल को भेजा जायगा। इसी क्रम में रिक्शा स्टैण्ड मल्लीताल से लोअर माल रोड की तरफ से आने वाले ट्रैफिक को भी मस्जिद तिराहा, मैट्रोपोल के रास्ते चीनाबाबा की तरफ को भेजा जायेगा। (मस्जिद तिराहा से मेट्रोपोल होते हुए चीना बाबा तक रोड टू वे रहेगी )

★ जब कदली वृक्ष खड़ी बाजार से कोतवाली मल्लीताल के सामने पहुंचेगा तब चीनाबाबा से घोडा स्टैण्ड की तरफ को आने वाले ट्रैफिक को घोडा स्टैण्ड पर बैरियर लगाकर अपर मालरोड की तरफ भेजा जायेगा तथा लोअर माल रोड से मस्जिद कि तरफ जाने वाले ट्रैफिक को कुछ समय के लिए रिक्शा स्टैण्ड मल्लीताल पर रोका जायेगा जब तक कि कदली वृक्ष कोतवाली के सामने से फ्लैट पार्किग में नही आ जाता।

Gunjan Mehra