Saturday, January 28, 2023
spot_img
Homeराष्ट्रीयसरकार ने की 15-18 आयु वर्ग की टीकाकरण गाइडलाइंस अपडेट

सरकार ने की 15-18 आयु वर्ग की टीकाकरण गाइडलाइंस अपडेट

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने आज उन रिपोर्टों को स्पष्ट किया है, जो दावा करती हैं कि 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए कोवैक्सिन वैक्सीन को मंजूरी दे दी गई है, जबकि डब्ल्यूएचओ ने 15-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए इसके उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) नहीं दी है।मंत्रालय ने स्पष्ट किया कि केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा दिशानिर्देश जारी किए गए हैं। इन दिशानिर्देशों में डब्ल्यूएचओ द्वारा ईयूएल के बारे में कहीं भी उल्लेख नहीं किया गया है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर 2021 को उप-शीर्षक (ई), पृष्ठ 4 पर “15-18 वर्ष की आयु के नए लाभार्थी” शीर्षक के तहत जारी दिशा-निर्देशों में कहा गया है कि ऐसे लाभार्थियों के लिए, टीकाकरण का विकल्प केवल कोवैक्सिन के लिए उपलब्ध होगा, क्योंकि यह 15-18 आयु वर्ग के लिए ईयूएल के साथ एकमात्र टीका है।

सीडीएससीओ द्वारा ईयूएल, राष्ट्रीय नियामक, कोवैक्सिन वैक्सीन के लिए 12-18 वर्ष आयु वर्ग के लिए 24 दिसंबर को प्रदान किया गया था। इसके बाद, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा 27 दिसंबर को युवा वयस्कों के 15-18 वर्ष आयु वर्ग के टीकाकरण और अन्य चिन्हित श्रेणियों के लिए एहतियाती खुराक के लिए दिशानिर्देश जारी किए गए थे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को सुझाव देने वाली मीडिया रिपोर्टों को “बेहद गलत” और “भ्रामक” करार दिया कि डब्ल्यूएचओ द्वारा इस आयु वर्ग में इसके उपयोग के लिए आपातकालीन उपयोग सूची (ईयूएल) नहीं दिए जाने के बावजूद 15-18 आयु वर्ग में कोवैक्सिन वैक्सीन के लिए मंजूरी दी गई है।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें