Saturday, January 28, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडअपर प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊं व गढ़वाल...

अपर प्रमुख सचिव ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊं व गढ़वाल के अधिकारियों को दिए यह निर्देश

नैनीताल। सचिवालय देहरादून सचिव कक्ष से अपर प्रमुख सचिव आनंद वर्धन ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कुमाऊँ व गढ़वाल के आयुक्त एवं समस्त जिलाधिकारियों ,मुख्य विकास अधिकारियो के साथ पीएमजीएसवाई, स्वामित्व योजनाओ, अमृत सरोवर योजना, स्वनिधि योजना, सिंगल यूज प्लास्टिक एवं भूमि अधिग्रहण की कार्रवाई आदि योजनाओं के कार्यों की अद्यतन प्रगति समीक्षा की जानकारी ली।
अपर प्रमुख सचिव ने समीक्षा के दौरान निर्देश दिए है कि पीएम स्वनिधि योजना (PM Svanidhi Yojana) के तहत लक्ष्य के सापेक्ष कार्यों मे जो कम प्रगति है उसे बढ़ाना सुनिश्चित करें एव बैंकों द्वारा जो लाभार्थियों के ऋण आवेदनों को निरस्त किए जा रहे है ऐसे आवेदनों को डीएम स्वयं मानिटरिंग करने व योजनाओं का प्रचार प्रसार करना कराये ताकि भारत सरकार की इस योजना के तहत को अधिक से अधिक लोगो को योजना लाभ मिल सके।
स्वामित्व योजना के अंतर्गत ग्रामीण इलाकों मैं स्वामित्व अभिलेख तैयार किए जाने व उनके निस्तारण एव स्वामित्व कार्ड वितरण किए जाने के कार्यों को प्राथमिकता के आधार पर निस्तारण करने के निर्देश दिए।
उन्होंने अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत किए जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक करने के निर्देश जिलाधिकारियो को दिए उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर योजना के तहत आगामी 15 अगस्त को जनपदों में कार्यक्रम आयोजित किए जाने हैं इस लिए जो स्थान अमृत सरोवर हेतु चिन्हित किये गये है उन स्थानों पर कार्यकर्मों को सफल बनाने हेतु अवश्य कार्यवाही करना सुनिश्चित करें। व आयोजित कार्यक्रमों को पोर्टल पर भी अपडेट करना सुनिश्चित करें।
उन्होंने जिलाधिकारियों को निर्देश दिए है कि पीएमजीएसवाई के तहत जो सड़के बनाने का लक्ष्य मिला है लक्ष्य के सापेक्ष शीघ्र कायो को पूरा करें। व संबंधित उप जिला अधिकारियों के माध्यम से संबंधित क्षेत्रों में पीएमजीएसवाई के कार्यों का निरीक्षण करने के निर्देश दिए।
उन्होने सभी डीएम से सिंगल यूज प्लास्टिक को रोकने के लिए अभी तक की गई कार्रवाई की जानकारी देते हुए पूर्ण रूप से सिंगल यूज प्लास्टिक को प्रतिबंधित करने के निर्देश दिए तथा की गई कार्यवाही पोर्टल पर भी अपलोड करने के निर्देश दिए उन्होंने कहा कि इस कार्य हेतु अपने-अपने जनपदों में नोडल अधिकारी को तैनात करना सुनिश्चित करें व लोगों को प्लास्टिक से होने वाले नुकसान के बारे में बताएं व जागरूक करें ।
इस अवसर पर आयुक्त कार्यालय से आयुक्त कुमाऊं दीपक रावत एव जिला कार्यालय नैनीताल से मुख्य विकास अधिकारी डॉ संदीप तिवारी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जुड़े थे।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें