Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडRajya Sabha Election: भाजपा हाईकमान ने उम्मीदवारों की सूची की जारी ,...

Rajya Sabha Election: भाजपा हाईकमान ने उम्मीदवारों की सूची की जारी , डॉ. कल्पना सैनी बनी राज्यसभा में जाने वाली दूसरी महिला उम्मीदवार

भाजपा हाईकमान ने राज्यसभा के लिए रविवार को उम्मीदवारों की सूची रविवार को जारी कर दी है। उत्तराखंड से डॉ.कल्पना सैनी के नाम पर मुहर लगा दी है। उत्तराखंड से राज्यसभा जाने वाली वह दूसरी महिला होंगी।

बता दें कि राज्यसभा सांसद व कांग्रेस के वरिष्ठ नेता प्रदीप टम्टा का कार्यकाल चार जुलाई को खत्म होने से यह पद रिक्त हो रहा है। राज्यसभा सदस्य के लिए नामांकन की अंतिम तिथि 31 मई है, जबकि 10 जून को मतदान होना है। डा. सैनी वर्ष 2019 में अन्य पिछड़ा वर्ग आयोग की अध्यक्ष बनी थी।

जून माह में ही उनका कार्यकाल खत्म होने जा रहा है। अविभाजित यूपी के दौरान डा. सैनी के पिता पृथ्वी सिंह विकसित कैबिनेट मंत्री भी रह चुके हैं। विधानसभा में भाजपा के दो तिहाई बहुमत होने से डा. सैनी की जीत तय मानी जा रही है। वे निर्विरोध भी राज्यसभा के लिए चुनी जा सकती हैं।

उत्तराखंड राज्य गठन के बाद डा. सैनी दूसरी महिला होंगी, जो राज्यसभा पहुंचेगी। इससे पहले अंतरिम सरकार में सुषमा स्वराज उत्तराखंड के कोटे से राज्यसभा पहुंची थी। आपको बता दें कि चंपावत उपचुनाव के लिए 31 मई को मतदान और 03 जून को मतगणना होनी है।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें