Sunday, February 5, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडहल्द्वानी : सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार प्रसार कर...

हल्द्वानी : सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का प्रचार प्रसार कर अंतिम छोर तक के व्यक्ति तक पहुँचया जाए :- ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी

हल्द्वानी। प्रदेश के कृषि,उद्यान, सैनिक कल्याण एवं ग्राम्य विकास मंत्री गणेश जोशी ने सर्किट हाउस काठगोदाम मे सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं की विस्तृत समीक्षा की। उन्होने कहा सरकार द्वारा जो भी जनहित के लिए योजनाए चलाई जा रही है उनका प्रचार प्रसार हो ताकि उन योजनाओं का लाभ समाज के अन्तिम छोर तक के व्यक्ति को मिले यही सरकार का संकल्प है।

कृषि विभाग की समीक्षा के दौरान मंत्री जोशी ने कहा कि सरकार द्वारा किसानों को जो भी योजनाएं चलाई जा रही है उन योजनाओं को धरातल पर उतारे तांकि किसानोें को लाभ मिले, यही सरकार की प्राथमिकता है। उन्होने कहा कि जनपद में लघु किसानों को योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक मिले। इसके लिए हमें योजनावार कार्य करना होगा। उन्होने कहा कि छोटे किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि का लाभ शतप्रतिशत काश्तकारों को मिले इसके लिए इस योजना से छूटे पात्र लोगों को चिन्हित कर उन्हें भी लाभ दिलाना सुनिश्चित करें। उन्होने कहा किसानों को ऑर्गेनिंग खेती के लिए प्रोत्साहित करना होगा। इसके लिए हमे किसानों के बीच जाकर ऑर्गेनिक खेती के महत्व के बारे मे बताना होगा। उन्होने कृषि अधिकारी को निर्देश दिये कि कृषकों से संवाद किया जाए और किसानों को उन्नत खेती की जानकारी दी जाये। उन्होने न्याय पंचायत पर कृषि विभाग के कर्मचारियों के उपस्थित ना होेने पर नाराजगी व्यक्त की। उद्यान विभाग की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि उद्यान विभाग द्वारा छोटे-छोटे किसानों को समय पर अदरख, हल्दी, लहसुन,मटर आदि के बीजों का समय से वितरण करने के निर्देश दिये। उन्होने कहा नई प्रजातियों के फलों जैसे सेव, कीवी आदि के बढावा पर जोर दिया जाए। ग्राम्य विकास की समीक्षा के दौरान जोशी ने कहा कि समूहों के उत्पादों की विपणन की एक समुचित व्यवस्था होनी चाहिए।

उन्होने कहा समूहो द्वारा जो उत्पाद निर्मित किये जाते है जब तक उनका समुचित विपणन नही होगा समूहों का विकास नही हो सकता है। हमें विपणन के लिए प्रदेश स्तर पर एक अच्छा बाजार बनाने की आवश्यकता होगी। लोनिवि एवं पीएमजीएसवाई की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा जनपद मे जहां भी किसानो की जमीन रोड निर्माण के लिए अधिग्रहण की गई है उन किसानों को समय पर मुआवजा दिया जाए। मंत्री जोशी ने कहा सड़क के सम्बन्ध मे कोई भी प्रस्ताव बनाये जाते हैं तो जनप्रतिनिधियों से भी समन्वय किया जाए। उन्होने कहा पीएमजीएसवाई के अन्तर्गत कार्य नही करने वाले ठेकेदारों पर आवश्यक कार्यवाही करना सुनिश्चित किया जाए। समीक्षा मे अधिशासी अभियंता मीना भटट ने बताया कि क्षेत्र में अमीनों की कमी होने के कारण समय से किसानों को मुआवजा नही मिल पा रहा है। जिस पर मंत्री श्री जोशी ने कहा कि इस समस्या का समाधान शीघ्र ही कर लिया जायेगा। सैनिक कल्याण की समीक्षा के दौरान उन्होने कहा कि सैनिक विश्राम गृहों को भी हाईटैक किया जायेगा। जिससे पर्वतीय क्षेत्र के जो भी सैनिक व उनके आश्रित हल्द्वानी में उपचार हेतु आते है उन्हें सभी सुविधायें मिल सके। उन्होेने कहा सैनिकों के लिए आवासीय भवन की जो पूर्व मे घोषणा की गई थी उसे समय से पूर्ण कर लिया जायेगा।

बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष बेला तोलिया, मुख्य विकास अधिकारी डॉ. संदीप तिवारी, संयुक्त निदेशक कृषि डॉ. पीके सिंह, जिला सैनिक कल्याण अधिकारी सेनि कर्नल नारायण बिष्ट, जिला विकास अधिकारी गोपाल गिरी, सहायक परियोजना अधिकारी शिल्पी पंत, अधिशासी अभियंता पीएमजीएसवाई मीना भटट, लोनिवि आनन्द बिष्ट समेत अन्य लोग मौजूद ररहे।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें