Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडकेंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने काठगोदाम हैड़ाखान क्षतिग्रस्त मार्ग...

केंद्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भट्ट ने काठगोदाम हैड़ाखान क्षतिग्रस्त मार्ग का किया स्थलीय निरीक्षण

हल्द्वानी।केन्द्रीय रक्षा एवं पर्यटन राज्यमंत्री अजय भटट द्वारा काठगोदाम हैडाखान क्षतिग्रस्त मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया गया। निरीक्षण दौरान ग्रामीणों ने केन्द्रीय मंत्री भटट को अवगत कराया कि मार्ग क्षतिग्रस्त होने से उन्हें काफी परेशानियों का सामना करना पड रहा है। ग्रामीणों ने मंत्री से वैकल्पिक मार्ग शीघ्र बनाने का अनुरोध किया। भटट ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि एक सप्ताह के भीतर समस्याओं का समाधान कर दिया जायेगा।
अधिशासी अभियंता लोनिवि दीपक गुप्ता ने को बताया कि भूस्खलित क्षेत्र का सहायक भू वैज्ञानिक सुनील दत्त एवं लोनिवि के अभियंताओं द्वारा निरीक्षण किया गया। भू वैज्ञानिक ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि यहां पर मेजर हिमालयन फंरटियर फॉल्ट होने के कारण सडक बनाना उचित नही होगा। उन्होंने कहा टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (टीएचडीसी) टीम द्वारा जल्द ही सोमवार को स्थलीय निरीक्षण किया जायेगा। निरीक्षण की रिपोर्ट के आधार पर व वन विभाग की अनापत्ति मिलने पर वैकल्पिक मार्ग बनाने का कार्य प्रारम्भ किया जायेगा।
मंत्री भटट ने वैकल्पिक मार्ग स्वीकृति हेतु दूरभाष पर सचिव वन एवं लोनिवि आर.के. सुधांशु से दूरभाष पर वार्ता कर समस्या का शीघ्र समाधान कराने के निर्देश दिये। भटट ने मुख्य विकास अधिकारी को निर्देश दिये वैकल्पिक मार्ग जिसकी लम्बाई 2.4 किमी है वैकल्पिक मार्ग की प्रोजेक्ट रिपोर्ट शीघ्र शासन को भेजने के निर्देश दिये ताकि स्वीकृति मिलने पर कार्य प्रारम्भ किया जा सके। भटट ने बीआरओ डीजीपी से दूरभाष पर वार्ता कर निर्देश दिये कि बीआरओ अभियंताओं के साथ ही लोनिवि के अभियंताओं की वैकल्पिक मार्ग सर्वे हेतु शीघ्र बैठक कराने के निर्देश मौकेे पर दिये।
इसके उपरान्त मंत्री भटट द्वारा हैडाखान मार्ग पर बनाये जा रहे वैकल्पिक मार्ग के कार्यो का स्थलीय निरीक्षण किया गया। मंत्री भटट ने मौके पर मुख्य विकास अधिकारी को ग्रामीण क्षेत्रों में गैस, राशन के अलावा औषधि व अन्य वस्तुओं को भेजने के निर्देश दिये ताकि ग्रामीणों को परेशानियों से सामना ना करना पडे। उन्होंने कहा भविष्य में हैलीकाप्टर की आवश्यकता पडने पर उसकी की तैनाती की जायेगी।
निरीक्षण दौरान मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी, सिटी मजिस्टेट ऋचा सिंह, उपजिलाधिकारी राहुल साह, अधिशासी अभिंयता लोनिवि दीपक गुप्ता, एई मनोज पाण्डे के साथ ही सचिन साह, मनोज पाठक, जिला पंचायत सदस्य रेवाधर बृजवासी, कृपाल सिंह मेहरा,भावना मेहरा, लक्ष्मण खाती,विरेन्द्र बिष्ट, हरीश मनराल,विजय मनराल,डूगर ढोलगांई, तेज सिंह चिलवाल, हरेन्द्र सिंह सम्भल, पनराम के साथ ग्रामीण उपस्थित थे। ------------------

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें