Thursday, February 9, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022! किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए...

उत्तराखंड विधानसभा चुनाव 2022! किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए एयर एंबुलेंस तैनात, 50 प्रतिश्त बूथों की होगी वेबकास्टिंग

देहरादून: राज्य की 70 विधानसभा सीटों के लिए कल यानी सोमवार को मतदान होना है। कल होने वाले चुनाव में मतदाता प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे। जिसके लिए निर्वाचन आयोग ने पूरी तैयारियां कर ली हैं। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने रविवार को इससंबंध में जानकारी देते हुए बताया की मतदान कल सुबह 8 बजे शुरु होगा जो शाम 6 बजे तक चलेगा। जिसके लिए चुनाव आयोग पूरी तरह तैयार है।
बताया की मतदान के दौरान इमरजेंसी की स्थिति से निपटने के लिए गढ़वाल और कुमाऊं में एक-एक एयर एंबुलेंस तैनात रहेंगी। साथ ही यदि किसी मतदानकर्मी की तबीयत बिगड़ती है तो उसके लिए सेक्टर मजिस्ट्रेट को निर्देशित किया गया है कि वह अपनी व्यवस्थाएं दुरुस्त रखने के निर्देश दिए गए हैं। वहीं इस दौरान बीमार मतदानकर्मी का नि:शुल्क उपचार किया जाएगा।
सौजन्या ने बताया कि 2022 विधानसभा चुनाव में इस बार मतदान के लिए पूरे प्रदेश में कुल 101 सखी बूथ बनाएं गए हैं। जिनमें महिला कर्मचारियों की ही ड्यूटी रहेगी। बताया की इन सखी बूथो में बच्चों को खेलने और स्तनपान के लिए पूरी व्यवस्थाएं की गई है। बताया की इस बार सर्विस सहित निर्वाचन ड्यूटी में तैनात मतदान कर्मियों और सुरक्षा कर्मियों के साथ ही अन्य कर्मियों के लिए 1,40,358 पोस्टल बैलेट जारी किए गए थे। जिसमें से 12 फरवरी तक 27,108 पोस्टल बैलेट प्राप्त हुए हैं। बताया की राज्य में इस बार 11,697 मतदेय स्थल बनाये गए हैं। वहीं पहली बार विधानसभा चुनाव के लिए 50 प्रतिशत मतदान स्थलों की वेबकास्टिंग की जा रही है जिसमें 5,905 मतदेय स्थलों से मतदान की लाइव स्ट्रीमिंग की जाएगी। बताया की उत्तराखंड में 70 विधानसभा सीटों को 276 जोन और 1447 सेक्टर में बांटा गया है. जिसमें से 776 संवेदनशील और 1050 अतिसंवेदनशील बूथ हैं।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें