नैनीताल : जिलाधिकारी ने नंदा देवी महोत्सव को लेकर की बैठक , मेले की भव्यता को लेकर दिए निर्देश

ख़बर शेयर करें :-

नैनीताल – जनपद में आयोजित होने वाले ( 20 सितम्बर से 27 सितम्बर 2023) सात दिवसीय मॉ श्री नन्दादेवी महोत्सव-2023 के सफल आयोजन के कार्यक्रमों की रूप रेखा तैयारियों के सम्बन्धन में रामसेवक सभा, व्यापार मण्डल, होटल एसोसिएशन एवं सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ बुद्ववार को जिला कार्यालय नैनीताल डीएम वंदना की अध्यक्षता में एक विचार विमर्श बैठक आयोजित हुई।
बैठक में श्री रामसेवक सभा के पदाधिकारियों ने डीएम को मेले का सफल आयोजन की तैयारियों से सम्बन्धित विस्तृत रूप से जानकारी दी। उन्होंने मेले के दौरान सुरक्षा व्यवस्था, सफाई व्यवस्था, विद्युत, स्वास्थ्य व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, यातायात व्यवस्था के अलावा अन्य व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में अवगत कराया।
डीएम ने नगरपालिका ईओ को निर्देश दिये हैं कि मेले की भव्यता बनी रहे इसके लिए पहले ही सुव्यवस्थित ढंग से प्लानिंग बनाकर कार्य करना सुनिश्चित करें साथ ही मेले के दौरान विशेष अभियान के तहत नगर की साफ-सफाई व्यवस्था रखना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि शहर क्षेत्र में ऐसे निमार्णधीन सामग्री जो सड़क के आप पास रखी जिनसे यातायात बाधित होने के सम्भावना बनी हो उन्हें हटाने, स्ट्रीट लाइटों को समय पर ठीक करने, आवश्यकता अनुसार वाटरप्रुफ टेंट, प्रचार प्रसार, होल्डिंग, बड़ी स्क्रीन के अलावा मोबाइल शौचालय की व्यवस्था के लिए दिशानिर्देश दिए ।
डीएम ने अधिशासी अभियन्त विद्युत को निर्देश दिये हैं कि मेले के दौरान कोई अप्रिय घटना न घटे इसलिए अभी से नगर क्षेत्र के विद्युत की तारें, विद्युत पोल आदि को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने के लिए टीम गठित कर विशेष अभियान के तहत कार्य प्रारम्भ करना सुनिश्चित करें उन्होंने कहा कि मेले के दौरान विद्युत आपूर्ति बाधित न हो इसके लिए अभी से प्लांनिंग करें। इसके अलावा पुलिस विभाग को शान्ति व्यवस्था बनाये रखने, परिवहन विभाग विशेष शटल सेवा की व्यवस्था, पेयजल विभाग को पेयजल व्यवस्था, स्वास्थ्य विभाग को स्वास्थ्य व्यवस्था करने के निर्देश दिये।
बैठक में अपर जिलाधिकारी फिंजा राम, शिवचरण द्विवेदी, उपजिलाधिकारी प्रमोद कुमार, मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ भागीरथी जोशी, अपर पुलिस अधीक्षक डॉ जगदीश चन्द्र, पुलिस क्षेत्राधिकारी विभा दीक्षित, व्यापार मण्डल अध्यक्ष किशन सिंह नेगी, रामसभा सेवक के मनोज साह, महासचिव जगदीश बवाड़ी, गिरीश जोशी, राजेन्द्र लाल साह, भीम सिंह कार्की, देवेन्द्र लाल साह, विमल चौधरी के साथ श्री रामसभा सेवक के विभिन्न पदाधिकारी एवं सम्बन्धित अधिकारी उपस्थित थे।

 

 


Gunjan Mehra