कैंची धाम आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से मिलेगा निजात , बनाया जा रहा यह यातायात प्लान, देखिए

ख़बर शेयर करें :-

कैंची धाम आने वाले श्रद्धालुओं को जाम की समस्या से मिलेगा निजात , बनाया जा रहा यह यातायात प्लान, देखिए

 

 

नैनीताल। राजकीय अवकाश व रविवार होने के कारण कैंची धाम में विगत अवकाश की तिथियों का आंकलन करते हुए प्रतिदिन लगभग 2000 से 3000 वाहनों का आगमन रहता है। आने वाले वाहनों की पार्किंग हेतु मन्दिर परिसर में एक मात्र पार्किंग की व्यवस्था है। जिसमें लगभग 180 वाहनों की पार्किंग क्षमता है। भवाली से अल्मोड़ा व रानीखेत को जाने हेतु एक ही सड़क मार्ग है। अत्यधिक पर्यटकों के वाहन आने से ट्रैफिक जाम की समस्या बनी रहती है।

उक्त अवधि में यातायात व्यवस्था बनाये रखने हेतु निम्न कार्ययोजना बनायी जा रही है-

कैंची धाम में स्थित पार्किंग खाली होने पर सामान्यतः दिनों की भॉति भवाली/कैंचीधाम क्षेत्र में पर्यटकों के वाहन बिना किसी रोक-टोक के आ-जा सकेगें। सर्वप्रथम पर्यटकों के वाहनों को कैंचीधाम परिसर की पार्किगं में पार्क कराया जायेगा।

जब कैंचीधाम परिसर की पार्किगं भर जायेगी तब कैंची धाम मन्दिर से 2 किमी0 पहले भवाली की ओर (बैरियर) सड़क के किनारे बांयी तरफ चैड़ी जगह में वाहनों को पार्क कराया जायेगा, जहाँ से पर्यटकों को मन्दिर जाने हेतु पैदल-पैदल भेजा जायेगा। वहॉ पर पर्याप्त पुलिस बल को नियुक्त किया जायेगा।
इस स्थिति में जब कैंचीधाम परिसर की पार्किगं व कैंची धाम मन्दिर से 2 किमी. पहले भवाली की ओर सड़क के किनारे बांयी तरफ की पार्किंग भर जाने पर नगर पालिका रामलीला मैदान भवाली के पास (बैरियर) भीमताल की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को नगरपालिका के रामलीला ग्राउण्ड में पार्क कराया जायेगा। जहॉ से पर्यटकों को शटल सेवा द्वारा कैंचीधाम मंदिर लाया व ले जाया जायेगा।

इसी प्रकार नैनीताल व ज्योलीकोट की ओर से कैंचीधाम आने वाले पर्यटकों के वाहनों को भवाली सैनीटोरियम के पास (बैरियर) अर्द्धनिर्मित राति-घाट मार्ग पर पार्क कराया जायेगा । वहॉ से पर्यटकों को शटल सेवा द्वारा कैंचीधाम मंदिर लाया व ले जाया जायेगा ।

अल्मोड़ा से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों के लिए क्वारब से (बैरियर) डायवर्ट कर वाया रामगढ़, भवाली रामगढ़ तिराहा से भीमताल होते हुये हल्द्वानी को भेजा जायेगा l

हल्द्वानी से अल्मोड़ा जाने वाले हल्के वाहनों को भीमताल, भवाली रामगढ़ तिराहा (बैरियर) रामगढ़, क्वारब होते हुए अल्मोड़ा भेजा जायेगा ।

हल्द्वानी से बेतालघाट व रानीखेत जाने वाले हल्के वाहनों को भवाली तिराहा से कैंची धाम होते हुये अपने गन्तव्य को जायेगें ।
बेतालघाट व रानीखेत से हल्द्वानी आने वाले हल्के वाहनों को कैंची धाम से भवाली तिराहा, मस्जिद तिराहा भवाली, ज्योलीकोट होते हुये हल्द्वानी को जायेगें ।

हल्द्वानी से चम्पावत/पिथौरागढ़ जाने वाले वाहनों को खुटानी बैण्ड से (बैरियर) डायवर्ट किया जायगें ।
अल्मोड़ा से रामनगर, काशीपुर, दिल्ली, देहरादून आदि को जाने वाले वाहनों को वाया खैरना पुल से डायवर्ट कर बेतालघाट होते हुये भेजा जायेगा ।
अल्मोडा से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को क्वारब पर रोका जायेगा तथा हल्द्वानी से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को गोला पार रोका जायेगा । इसके अतिरिक्त खैरना व रानीखेत की ओर से आने वाले भारी माल वाहक वाहनों को भी खैरना पुल से रानीखेत रोड पर रोका जायेगा। उक्त वाहन रात्रि 11.00 बजे से प्रातः 06.00 बजे तक ही चलेंगे ।

Gunjan Mehra