Saturday, January 28, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड : राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी खबर ,...

उत्तराखंड : राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी खबर , उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग ने इन भर्ती परीक्षाओं पर नही लगाई रोक

देहरादून। प्रदेश के हजारों युवा बेरोजगारों के लिए बड़ी राहत की खबर है कि नहीं लगी यूकेएसएससी की 8 परीक्षाओं पर रोक। तमाम विवादों के बाद भी उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग की आगामी भर्ती परीक्षाओं पर रोक नहीं लगी है कुछ परीक्षाओं की तिथि बढ़ सकती है। आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने इस बात की पुष्टि की है।

बताते चलें कि कुछ समय पहले सरकारी 13 विभाग में रिक्त 916 पद के लिए स्नातक स्तर की परीक्षा का पेपर लीक होने और नकल के मामले सामने आए। शिकायत पर मुख्यमंत्री धामी ने पुलिस को मामले की जांच के लिए आदेश दिए।

पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने जांच के लिए एसटीएफ का गठन किया| जांच प्रारंभ हुई तो मामले की परतें दिन ब दिन खुलती जा रही है| अब तक इस मामले में 13 आरोपित गिरफ्तार हो चुके हैं| इन आरोपित में न्यायिक कर्मचारी, भर्ती परीक्षा करने वाली एजेंसी कर्मचारी, अपर निजी सचिव, पुलिस कर्मचारी से लेकर जनप्रतिनिधि तक शामिल है। इसके बाद इसी सप्ताह उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के अध्यक्ष एस. राजू ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया और सरकार को पत्र लिखा कि जब तक आयोग में स्वीकृत कर्मचारियों व अधिकारियों की नियुक्ति नहीं की जाती तब तक आगे की भर्ती परीक्षाएं न कराई जाए क्योंकि आयोग को कई प्रकार की कठिनाइयों का सामना करना पड़ रहा है।

पेपर लीक मामले में अपर निजी सचिव समेत दो गिरफ्तार
हालांकि परीक्षा आयोजित करना और न करना सरकार पर निर्भर करता है।
आयोग के सचिव संतोष बडोनी ने कहा कि स्नातक स्तर की परीक्षा की एसटीएफ जांच कर रही है| आगे की आठ परीक्षाओं को लेकर करीब चार लाख बेरोजगार ने 4200 पदों के लिए आवेदन पत्र भरे हैं| इसलिए आयोग कोई भी परीक्षा पर रोक नहीं लगा सकती है, केवल कुछ परीक्षाओं की तिथि आगे बढ़ाई जा सकती है , स्नातक स्तर की परीक्षा का परिणाम घोषित कर दस्तावेजों की जांच भी पूरी कर ली गई थी, अब संबंधी विभाग की ओर से नियुक्ति देने पर आयोग ने रोक लगा दी है।

इन परीक्षाओं पर नहीं लगी रोक -:
पुलिस सहायक
पटवारी, लेखपाल
पुलिस आरक्षी
वन आरक्षी
गन्ना पर्यवेक्षण
उत्तराखंड जूनियर इंजीनियर
सहायक लेखाकार (दोबारा परीक्षा)
बताते चलें कि पुलिस दूरसंचार हेड कांस्टेबल के 272 पदों के लिए लिखित परीक्षा 31 जुलाई को हो चुकी है शैक्षिक दस्तावेजों की जांच बाकी है।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें