Thursday, February 9, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडआयुष्मान योजना : इस योजना से बच्चों को मिल रहा निशुल्क इलाज,...

आयुष्मान योजना : इस योजना से बच्चों को मिल रहा निशुल्क इलाज, इन बीमारियों का मिल रहा फ्री इलाज

आयुष्मान योजना से दस हजार बच्चों को निशुल्क इलाज उपलब्ध कराया जा रहा है। जिसके लिए सरकार ने 32.38 करोड़ रुपये खर्च कर दिये है। इस सम्बंध में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने बताया कि आयुष्मान योजना बच्चों के लिए मां का आंचल साबित हो रही है।

आपको बता दें कि नवजात से लेकर चार वर्ष के आयु वर्ग के नौनिहालों को आयुष्मान योजना का लाभ मिल रहा है। अब तक इसके तहत दस हजार बच्चों का इलाज दिया जा चुका है। इसमें 1397 बालक और 8700 बालिकाएं शामिल हैं। इस योजना का लाभ बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक उठा रहे हैं। राज्य में अभी तक 47.32 लाख आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके हैं। 5.17 लाख बार लाभार्थियों ने विभिन्न अस्पतालों में नि:शुल्क उपचार का लाभ लिया है। इसके लिए लाभार्थियों की कई प्रकार की बीमारियों के उपचार पर 868 करोड़ रुपये खर्च किए जा चुके हैं। राज्य के विभिन्न अनाथालयों में रह रहे बच्चों के भी आयुष्मान कार्ड बनाए जाएंगे। इसके लिए राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देश दिए गए हैं।

आयुष्मान योजना के तहत बच्चों की सांस संबंधी दिक्कतें, जीर्ण दस्त, फ्रेक्चर, डिहाइड्रेशन, ब्लड ट्रांसफ्यूजन, गंभीर रक्ताल्पता, निमोनिया, बुखार आदि बीमारियों का इलाज कराया गया।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें