अच्छी खबर : इस तरह युवाओं को विदेश नौकरी दिलाने में प्रदेश सरकार करेगी सहायता

ख़बर शेयर करें :-

विदेश में नौकरी करने का सपना देख रहे स्नातक पास युवाओं के लिए अच्छी खबर सामने आई है। प्रदेश सरकार जापान, जर्मनी और इजरायल समेत अन्य देशों में नौकरी दिलाकर उनका सपना पूरा करने में सहयोग करेगी। इसमें मैकेंजी ग्लोबल की मदद ली जा रही है। एजेंसी ने सरकार को उन देशों में हजारों नौकरियां सुझाई हैं, जहां स्नातक पास बेरोजगार नौजवानों को एक विशेष प्रशिक्षण और विश्वसनीय प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम नियुक्त कराया जा सकता है।

 

 

इन देशों में मेडिकल, होटल, योगा, आतिथ्य, केयर टेकर, तकनीशियन, इंजीनियर, आईटी पेशेवरों की जबर्दस्त मांग है। मांग के मुताबिक राज्य सरकार राज्य के युवाओं को तैयार करेगी। जिस देश में जिस तरह के रोजगार की आवश्यकता होगी, प्लेसमेंट एजेंसी की मदद से सरकार उस ट्रेड के बेरोजगार को उस देश की भाषा सिखाएगी। उम्मीदवार को पासपोर्ट, वीजा, दूतावास, प्रमाणपत्र व अन्य औपचारिकताओं के लिए ज्यादा मशक्कत नहीं करनी पड़ेगी। विदेश में रोजगार दिलाने की योजना का नोडल कौशल विकास विभाग होगा। विभाग के तहत ही स्नातक युवाओं को ट्रेनिंग और छह माह का विदेशी भाषा का कोर्स कराया जाएगा।

हर साल सैकड़ों युवा जाते हैं विदेश
राज्य के सैकड़ों युवा हर साल विदेश जाते हैं। बड़ी संख्या में उनके साथ ठगी होने की खबरें आती हैं। कई बार उनके शोषण के मामले भी सामने आते हैं। सरकार ऐसे युवाओं को रोजगार के अवसर का एक मंच प्रदान करना चाहती है।

Gunjan Mehra