Thursday, February 9, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडनैनीताल : अपरजिलाधिकारी ने चोपड़ा भूस्खलन क्षेत्र का किया निरीक्षण , DM...

नैनीताल : अपरजिलाधिकारी ने चोपड़ा भूस्खलन क्षेत्र का किया निरीक्षण , DM ने भू वैज्ञानिक टीम को क्षेत्र में अतिशीघ्र कार्य करने के दिये निर्देश

नैनीताल। तोक ढांगण में वचनढूंगा के संवेदनशील बोल्डरों का किया निरीक्षण-अपरजिलाधिकारी।
जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों के क्रम में अपर जिलाधिकारी अशोक जोशी द्वारा ग्राम चोपड़ा, तहसील नैनीताल के तोक ढांगण में वचनढूंगा स्थान पर संवेदनशील बोल्डरों के सुरक्षित निस्तारण हेतु संयुक्त रूप से स्थलीय निरीक्षण किया गया। अपर जिलाधिकारी ने स्थलीय निरीक्षण के उपरान्त ग्रामवासियों के साथ वार्ता की तथा भू-वैज्ञानिक टीम को क्षेत्र में हुये भूस्खलन से बचाव हेतु अतिशीघ्र कार्य करने के निर्देश दिए।
गांव को आपदा से बचाने के लिए भूवैज्ञानिकों द्वारा सुझाव दिया गया कि भूस्खलन क्षेत्र में आबादी से लगे हुए वन क्षेत्र के निकट स्थिर रूप से पड़े हुए बडे़ बोल्डरों के पास एक प्लेटफार्म का निर्माण कर तथा उसमें पत्थरों की पिचिंग कर दी जाए जिससे ऊपर से खिसकने वाले पत्थर इस प्लेटफार्म पर आकर स्थिर हो जाएगंे जिससे आबादी को भी कोई क्षति नहीं होगी। भूस्खलन क्षेत्र में पड़े हुए पांच बोल्डरों को कन्ट्रोल ब्लास्टिंग के माध्यम से हटाया जाने का भी सुझाव दिया।
अपर जिलाधिकारी ने बताया कि संवेदनशील बोल्डर पहाड़ी की चोटी हिलटॉप पर स्थित है, जिसकी ढलान पर लगभग 200मी. नीचे आबादी व मकान बने हुये है। ग्रामवासियों ने अवगत कराया कि उस ग्राम सभा में लगभग 60 परिवार स्थापित है जबकि संवेदनशील बोल्डरों के खिसकने के फलस्वरूप इसकी जद में 7-8 भवन आ सकते है। ग्रामवासियों द्वारा अवगत कराया कि इन बोल्डरों के नीचे भी पहाड़ी में कई दरारें पड़ी हुई है, जिससे वर्षा का जल भूमि के अन्दर जा रहा है।
निरीक्षण के दौरान ग्राम प्रधान संगीता आर्या, भू-वैज्ञानिक लेखाराज, अधिशासी अभियंता सिंचाई केएस बिष्ट, अधिशासी अभि. राष्ट्रीय राज मार्ग विजय कुमार, सहायक अभि. लोनिवि जीएस जनौटी, अवर अभि. पीएमजीएसवाई सुंदर रावत, तहसीलदार नवाजिस खलिक, राजस्व निरीक्षक मीनाक्षी आदि मौजूद थे।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें