Thursday, February 9, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड कोविड वैक्सीन के लक्ष्य में दो करोड़ के करीब, ये दो...

उत्तराखंड कोविड वैक्सीन के लक्ष्य में दो करोड़ के करीब, ये दो ज़िलें सबसे आगे

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीकाकरण में उत्तराखंड के कदम भी आगे बढ़ रहे हैं। अब तक प्रदेश में 1.84 करोड़ वैक्सीन की डोज लगाई जा चुकी है। जो देश के टीकाकरण में उत्तराखंड का योगदान एक प्रतिशत से अधिक है। एहतियाती डोज लगाने में उत्तरकाशी और चमोली जिला सबसे आगे है।

प्रदेश में 16 जनवरी 2021 को कोविड टीकाकरण अभियान शुरू किया गया। अब तक प्रदेश में संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन के लिए 1.84 करोड़ डोज लगाई जा चुकी है। अब उत्तराखंड के कदम दो करोड़ कोविड वैक्सीन डोज लगाने की तरफ बढ़ रहे हैं। जबकि देश में कोविड वैक्सीन की डोज का 200 करोड़ का आंकड़ा पार हो गया है।

स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार राज्य में लक्ष्य के सापेेक्ष शत प्रतिशत लाभार्थियों को पहली डोज लगाई गई है। लगभग 95 प्रतिशत को दोनों डोज लग चुकी है। केंद्र सरकार ने 18 वर्ष से ऊपर सभी के लिए एहतियाती डोज निशुल्क कर दी है। इससे पहले हेल्थ वर्कर, फ्रंट लाइन वर्कर और 60 वर्ष से ऊपर के बुजुर्गों के लिए एहतियाती डोज निशुल्क लगाई जा रही थी। जिसमें राज्य में लगभग 50 प्रतिशत ने एहतियाती डोज लगवाई है।

अब टीकाकरण केंद्रों पर कोविड वैक्सीन की बूस्टर डोज लगाने के लिए लोग पहुंच रहे हैं। उत्तरकाशी जिले में 82.1 प्रतिशत और चमोली जिले में 81.1 प्रतिशत एहतियाती डोज लगी है। जो प्रदेश के अन्य जिलों से सबसे अधिक है। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने देश में कोविड की 200 करोड़ डोज का आंकड़ा पार करने को ऐतिहासिक बताया। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कुशल नेतृत्व में कोरोना योद्धाओं के अथक परिश्रम का परिणाम से यह संभव हुआ है।

केंद्र सरकार ने कोविड टीकाकरण अमृत महोत्सव का शुभारंभ किया। इसके तहत 18 से 59 आयु वर्ग के सभी लाभार्थियों के लिए निशुल्क एहतियाती डोज दी जा रही है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोविड की रोकथाम के लिए टीकाकरण जरूरी है। मुख्यमंत्री ने प्रदेशवासियों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना महामारी के विरुद्ध लड़ाई में वैक्सीनेशन ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है। सभी प्रदेशवासी जो भी 18 वर्ष से ऊपर है वो सभी कोविड वैक्सीन की एहतियाती डोज अवश्य लगवाएं।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें