Saturday, January 28, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड : राज्य में खोले जाएंगे दो नशा मुक्ति केंद्र , 2025...

उत्तराखंड : राज्य में खोले जाएंगे दो नशा मुक्ति केंद्र , 2025 तक देवभूमि को बनाया जाएगा ड्रग्स फ्री :- मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा कि राज्य में दो सरकारी नशामुक्ति केंद्र खोले जाएंगे। जिसके लिए सीएम धामी द्वारा अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि 2025 तक ड्रग्स फ्री देवभूमि के लिए मिशन मोड में किया जाए। प्रदेश में संचालित निजी नशामुक्ति केंद्रों के लिए सख्त गाइडलाइन बनाई जाए।

शुक्रवार को सचिवालय में मुख्यमंत्री धामी की अध्यक्षता में नार्को समन्वय की बैठक आयोजित की गई। मुख्यमंत्री ने कहा कि देवभूमि को नशामुक्त करने के लिए सभी को जिम्मेदारी और समन्वय से कार्य करना होगा। 2025 तक ड्रग्स फ्री देवभूमि का लक्ष्य हासिल करना है। ड्रग्स की सप्लाई करने वालों पर कड़ा प्रहार करने के साथ बच्चों और युवाओं को ड्रग्स की चपेट में आने से बचाना है और इसके लिए जागरूकता अभियान भी चलाना है। ड्रग्स सप्लाई की चेन को तोड़ने के लिए पुलिस विभाग मुखबिर तंत्र को और मजबूत कर पुलिस, आबकारी व ड्रग्स कंट्रोलर मिलकर काम करें।

सीएम धामी ने कहा कि ड्रग्स लेने वाले बच्चों और युवाओं की सही तरीके से काउंसिलिंग की व्यवस्था की जाए। कॉलेजों में एडमिशन के समय विशेष काउंसिल की जाए। ड्रग्स लेते हुए पकड़े जाने वाले बच्चों के साथ अपराधियों की तरह बर्ताव न करके उनके पुनर्वास पर विशेष ध्यान दिया जाए। कॉलेजों में अभिभावक शिक्षकों की बैठक नियमित रूप से की जाएं।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में दो सरकारी नशामुक्ति केंद्र खोले जाएं। जिनमें जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करने के साथ कौशल विकास पर भी ध्यान दिया जाए। संबंधित विभागों के सहयोग से एंटी ड्रग्स टास्क फोर्स को सक्रिय किया जाए। मुख्यमंत्री ने अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी को ड्रग्स फ्री देवभूमि अभियान की नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिए। जिला स्तर पर डीएम भी लगातार मॉनीटरिंग करें।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें