Wednesday, February 1, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखण्डः जोशीमठ आपदा को लेकर धामी कैबिनेट में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले!...

उत्तराखण्डः जोशीमठ आपदा को लेकर धामी कैबिनेट में लिए गए महत्वपूर्ण फैसले! आपदा प्रभावितों के लिए एक माह का वेतन देंगे मंत्री, छह माह के बिजली-पानी बिल माफ

देहरादून। आज कैबिनेट की बैठक में जोशीमठ में आपदा प्रभावितों के पुनर्वास और राहत पैकेज को लेकर कई अहम फैसले लिए गए। इस दौरान जोशीमठ के भविष्य को लेकर रोडमैप जारी किया गया। सरकार की कवायद नई टिहरी की तर्ज पर नया जोशीमठ बसाने की है।
इस दौरान 45 करोड़ की आर्थिक सहायता को जारी करने की मंजूरी दी गयी। वहीं 05 जगहों को पुनर्वास के लिए चिन्हित किया गया। इस दौरान बैठक में मौजूद मंत्रियों ने एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का फैसला लिया। तय हुआ कि राहत शिविरों में रह रहे लोगों को एक दिन में 450 रुपए खाने के लिए दिए जायेंगे। बताया गया कि यदि कोई राहत शिविर के बजाय खुद से खाना बनाता है तो उसे भी एक दिन के एक व्यक्ति के 450 रुपये खाने का दिया जाएगा। बैठक में जोशीमठ में छह माह के बिजली-पानी के बिल माफ किए गए। बैठक के बाद मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कहा जो भी क्षेत्र प्रभावित हैं वहां से लोगों को शिफ्ट किया जा रहा है। अंतरिम राहत के रूप में डेढ़ लाख रुपए की सहायता देना कल से प्रारंभ कर दिया गया है। अभी किसी के घर को तोड़ा नहीं जा रहा है बल्कि केवल घर खाली कराया जा रहा है। सीएम ने कहा कि वहां पर सर्वे करने वाली टीम काम कर रही है। वहां 60 प्रतिशत से अधिक चीजें सामान्य रूप से चल रही हैं। हम पुनर्वास की कार्रवाई पूरी तैयारी के साथ कर रहे हैं।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें