Wednesday, February 8, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडउत्तराखंड : राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, पढ़िए आदेश लिंक पर

उत्तराखंड : राज्य सरकार ने बढ़ाया महंगाई भत्ता, पढ़िए आदेश लिंक पर

उत्तराखंड सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारी, पेंशनर्स, निकाय, निगम, अशासकीय स्कूल और कॉलेजों में कार्यरत सभी नियमित कर्मचारियों का महंगाई भत्ता (डीए) तीन प्रतिशत बढ़ा दिया है। इससे कर्मचारियों के प्रतिमाह के वेतन में एक हजार से लेकर छह रुपये तक का इजाफा होगा। वित्त मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने भी फाइल पर अनुमोदन दे दिया है। अब वित्त विभाग चम्पावत विधानसभा उपचुनाव की आचार संहिता के आलोक में निर्वाचन विभाग से परामर्श लेगा।

महंगाई भत्ते में इजाफे से कर्मचारियों के वेतन में एक हजार से लेकर छह हजार रुपये तक महीने का इजाफा होगा। महंगाई भत्ते में तीन फीसदी बढ़ोत्तरी के साथ ही अब कर्मचारियों का कुल महंगाई भत्ता बढ़कर मूल वेतन का 34 प्रतिशत पहुंच गया है। विदित है कि केंद्र सरकार ने काफी पहले कर्मचारियों का महंगाई भत्ता तीन प्रतिशत बढ़ाने का निर्णय लिया था। तब से ही राज्य के कर्मचारी और पेंशनर्स महंगाई भत्ता बढ़ने का इंतजार कर रहे थे।

निगम, निकाय कर्मियों को बोर्ड की मंजूरी के बाद मिलेगा लाभ
सरकार ने सरकारी कर्मचारियों एवं पेंशनर्स को महंगाई भत्ते के साथ ही राज्य के निगम, निकाय में कार्यरत कर्मचारियों को भी तीन प्रतिशत महंगाई भत्ते का लाभ देने का निर्णय लिया है। हालांकि इन कर्मचारियों को लाभ तभी मिलेगा जब उनके बोर्ड महंगाई भत्ते को मंजूरी देंगे। इसके साथ ही सरकार ने पांचवें और छटवें वेतनमान का लाभ ले रहे कर्मचारियों को भी तीन प्रतिशत बढ़े हुए महंगाई भत्ते का लाभ देने का निर्णय लिया है।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें