अमृत भारत स्टेशन योजना पीएम आज करेंगे लॉन्च , इन रेलवे स्टेशनों का होगा पुनर्विकास

ख़बर शेयर करें :-

देश प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज अमृत भारत स्टेशन योजना को लॉन्च करने जा रहें है। जिसके तहत देश के 508 रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास किया जाएगा। एक ‘ऐतिहासिक’ पहल के तहत वीडियो कांफ्रेंस के जरिए पीएम मोदी देश भर के 508 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास की आधारशिला रखेंगे। जिसकी जानकारी पीएमओ की तरफ से दी गई है।
इन रेलवे स्टेशनों का पुनर्विकास की आधारशीला रखेंगे, उनमें उत्तर प्रदेश और राजस्थान के 55-55, बिहार के 49, महाराष्ट्र के 44, पश्चिम बंगाल के 37, मध्य प्रदेश के 34, असम के 32, ओडिशा के 25, पंजाब के 22, गुजरात और तेलंगाना के 21-21, झारखंड के 20, आंध्र प्रदेश और तमिलनाडु के 18-18 स्टेशन शामिल हैं। इनमें हरियाणा के 15 और कर्नाटक के 13 स्टेशन भी शामिल हैं। 24,470 करोड़ रुपये की लागत से होगा पुनर्विकास

 

 

पीएमओ ने कहा कि इस पुनर्विकास परियोजना की लागत 24,470 करोड़ रुपये होगी और इससे यात्रियों को आधुनिक सुविधाएं प्रदान होंगी। पीएमओ ने कहा कि मोदी अक्सर अत्याधुनिक सार्वजनिक परिवहन के प्रावधान पर जोर देते हैं और रेलवे लोगों के परिवहन का पसंदीदा साधन है। पीएमओ ने कहा कि उन्होंने रेलवे स्टेशनों पर विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करने के महत्व को प्राथमिकता दी है। बयान में कहा गया है कि इस दृष्टिकोण से निर्देशित होकर 1,309 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए ‘अमृत भारत स्टेशन योजना’ शुरू की गई। इस योजना के हिस्से के रूप में, प्रधानमंत्री द्वारा 508 स्टेशनों के पुनर्विकास के लिए आधारशिला रखी जा रही है।

Gunjan Mehra