Saturday, March 25, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडIndian Railways : देश की पहली पर्यटक 'भारत गौरव' ट्रेन नेपाल में...

Indian Railways : देश की पहली पर्यटक ‘भारत गौरव’ ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों के कराएगी दर्शन,आईआरसीटीसी ने दी हरि झंडी

रेलवे ने रामभक्तों को एक बड़ी खुशखबरी दी है। भारतीय रेलवे के उपक्रम आईआरसीटीसी ने नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थानों के दर्शन के लिए ‘भारत गौरव’ ट्रेन को हरी झंडी दे दी, रेल मंत्रालय द्वारा इस भारत गौरव पर्यटक ट्रेन का संचालन किया जायेगा।

वहीं अब भारत से पहली पर्यटक ट्रेन के लिए अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करके पड़ोसी देश में जाने का मार्ग प्रशस्त हो गया। यह ट्रेन नेपाल में भगवान राम से जुड़े स्थलों धनुषा पहाड़, बावन बीघा क्षेत्र, मां जानकी जन्मस्थली मंदिर और श्री राम विवाह स्थल आदि के दर्शन कराएगी।

आपको बता दें कि पहली भारत गौरव यात्रा 21 जून को रवाना होगी। जो आठ राज्य उत्तर प्रदेश, बिहार, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना से गुजरेगी। वहीं श्री रामायण यात्रा के तहत धार्मिक यात्रा दिल्ली से शुरू होगी और अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी होते हुए पहली बार नेपाल के जनकपुर तक जाएगी, वहां से लौटकर ट्रेन वाराणसी, प्रयागराज, चित्रकूट, नासिक, हम्पी, रामेश्वरम, कांचीपुरम, भद्राचलम होते हुए वापस दिल्ली लौटेगी। यह यात्रा 18 दिनों की है। ट्रेन की बोगियां अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस होंगी।

इस ट्रेन में 14 बोगियां है। जिसमें थर्ड एसी के11 कोच सहित एक पैंट्री कार व दो लगेजयान रहेंगे। रामायण यात्रा के तहत ट्रेन आठ हजार किलोमीटर का सफर करेगी। ट्रेन में कुल 600 सीटें हैं। वहीं  65,000 रुपये प्रति व्यक्ति किराया है, जिसका भुगतान दो साल तक किश्तों में करने का विकल्प दिया गया है। सीटों की बुकिंग आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर कराई जा सकती है। सूत्रों की माने तो 450 बुकिंग पहले ही www.irctctourism.com पर की जा चुकी हैं। इतना ही नहीं पहले आने वाले 50 प्रतिशत यात्रियों को किराए में पांच प्रतिशत की छूट भी दी जा रही है।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें