जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल के निर्देशों पर शिक्षा की गुणवत्ता में होगा सुधार,प्रथम चरण में जनपद के धारी, ओखलकांडा व रामगढ़ पर्वतीय ब्लॉकों में किया जाएगा शिक्षकों को प्रशिक्षित

ख़बर शेयर करें :-

सोल डायट फाउंडेशन के सहयोग से जनपद के प्राथमिक शिक्षकों को 03 दिवसीय प्रशिक्षण देगा।)

 

 

हल्द्वानी– प्राथमिक शिक्षा में शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार के साथ ही छात्र छात्राओं को बेहतर तरीके से पाठ्यक्रम समझ में आ सके इसके लिए जिला अधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने नायाब पहल की शुरुआत की है। जिसके तहत प्रशिक्षण में किताबों के पाठ्यक्रम को क्लासरूम में प्रभावी तरीक़े से बच्चे समझ सकेंगे। इसके लिए ड्रामा करिकुलम के तहत विभिन्न शिक्षण विधियों स्टोरी टेलिंग, वीडियो, पोस्टर, पोयम व अन्य से शिक्षण विधि का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

जिलाधिकारी धीराज सिंह गर्ब्याल ने बताया कि प्राथमिक शिक्षा में शिक्षकों के लिए चुनौती है कि किस प्रकार कक्षा 01 से 05 तक के विद्यार्थियों को एक साथ प्रभावी तरीके से पढ़ाया जा सके। इसके लिए सोल फाउंडेशन के सहयोग से जनपद के पर्वतीय विकासखण्ड रामगढ़, धारी व ओखलकांडा में शिक्षकों को नवीन शिक्षण विधियों में प्रशिक्षित किया जाएगा। इसके लिए एक विकास खण्ड से 40 शिक्षकों को तीन दिवसीय प्रशिक्षण देने की कार्ययोजना बनाई जा रही है।

सोल फाउंडेशन की फाउंडर डिंपल मेहता ने बताया कि शिक्षकों की आवश्यकता के अनुरूप शिक्षण विधियों को कस्टमाइज्ड किया जाएगा। यह प्रशिक्षण शिक्षकों के लिए सहयोगी की भूमिका निभाया वहीं बच्चे भी शिक्षण में रुचि लेंगे।

Gunjan Mehra