Wednesday, February 1, 2023
spot_img
Homeउत्तराखंडग्राम प्रधान ग्राम सभाओं में जो भी योजनाओं का कार्य करेंगे उसे...

ग्राम प्रधान ग्राम सभाओं में जो भी योजनाओं का कार्य करेंगे उसे स्वराज ग्राम पोर्टल में किया जाएगा अपलोड :- सीडीओ संदीप तिवारी

हल्द्वानी। ब्लाक प्रमुख रूपा देवी की अध्यक्षता में बुधवार को क्षेत्र पंचायत की बैठक विकास खण्ड सभागार, हल्द्वानी में आयोजित हुई। बीडीसी बैठक में क्षेत्रवासियों द्वारा सैकडों समस्यायें रखी गई, जिनका त्वरित निदान किया गया। बैठक में कुछ समस्यायें शासन स्तर की होने के कारण मुख्य विकास अधिकारी डा. संदीप तिवारी ने शासन को पत्राचार कराने निर्देश दिये।
बैठक में ब्लॉक प्रमुख रूपा देवी ने कहा कि जो लोग समस्याओं को लेकर बीडीसी बैठक मे आये है उन सभी लोगों की परेशानियों का निराकरण किया जायेगा। उन्होंने कहा सरकार की योजनाओं का गरीब तबके के अन्तिम छोर के व्यक्ति तक लाभ पहुचाना सरकार का उददेश्य है।
बैठक में मुख्य विकास अधिकारी डॉ. तिवारी ने बताया कि 15वें वित्त आयोग द्वारा निर्गत विगत वर्ष की धनराशि का 50 प्रतिशत ही ग्राम प्रधानों द्वारा व्यय किया गया जो नाकाफी है। उन्होंनें कहा कि ग्राम सभाओं मे जो भी योजनाओं पर कार्य किया जायेगा उसे स्वराज ग्राम पोर्टल में अपलोड करने के निर्देश दिये। डा. तिवारी ने कहा कि कार्यदायी संस्थाओें द्वारा जो भी कार्य किये जा रहे है अधिकारी गुणवत्ता के साथ ही समयबद्धता का विशेष ध्यान दें तथा कार्यो की मानिटरिंग भी समय-समय पर करें।
बैठक में ग्राम प्रधान बजूनिया हल्दू मनीष आर्य ने अवगत कराया कि स्कूल के बाहर से पुलिया (नहर) पर धुम्रपान व मीट मांस की दुकाने है। स्कूल के समीप मीट मांस की दुकाने को अन्य स्थान पर शिफ्ट करने का अुनरोध किया। ग्राम प्रधान जयपुर खीम सीमा पाठक ने अवगत कराया कि धनपुर स्कूल का फर्श दैवीय अपादा में टूट गया है ग्राम प्रधान गंगापुर कवडबाल ने अवगत कराया कि प्राथमिक विद्यालय जीर्ण क्षीर्ण है ग्राम प्रधान हरिपुर द्वारा बताया गया कि स्कूल के पास पेड व पौध को शिफ्ट करने व स्कूल आस-पास पोल,पेड चिन्हित कर निदान करने का अनुरोध किया। ग्राम प्रधान नायपुर पाडली ने बताया कि स्कूलों के आसपास स्मैक व नशा खोरी पर रोक लगाने की मांग की।
बैठक में ग्राम प्रधान पनियाली ने अवगत कराया कि अतिक्रमण का मामला कठघारिया से पनियाली तक अतिक्रमण हटाने हेतु फुटपाथ 1.5 किमी तक बनाये जाने की मांग की। क्षेत्रवासियोें ने गोरापडाव से लालकुऑ तक साईन बोर्ड लगाने जाये तथा मुख्य मार्ग पर साईन बोर्ड एवं शिव मन्दिर गोरापड़ाव के पास डिवाइडर बनाये जाने की मांग की। ग्राम प्रधान बमेठा बंगर केशव ने बताया कि सड़को में गड्डे बने है राधाबंगर गॉव की सड़के को ठीक किया जाने का अनुरोध किया। ग्राम प्रधान हरिपुर भानदेव व बच्चीनवाड और गंगारामपुर व इन्द्रपुर गरवाल के मध्य पूर्व स्थापित साईफनों के स्थान पर पुलियों का निर्माण कार्य ंके साथ हीं ग्राम प्रधान ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हल्दूचौड (सीएससी) मोटाहल्दू का प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र के कर्मचारियों को अन्य स्थानों पर शिफ्ट नही किये जाने का अनुरोध किया।

बैठक में कनिष्ठ ब्लॉक प्रमुख श्रीकांत पाण्डे, डीडीओ गोपाल गिरी गोस्वामी, मुख्य शिक्षाधिकारी कुॅवर सिंह रावत, जिला प्रोबेशन अधिकारी व्योमा जैन, पूर्ति निरीक्षक रवि सनवाल, खण्ड शिक्षाधिकारी हरेन्द्र मिश्रा,बीडीओ डॉ. निर्मला जोशी के साथ ही सम्बन्धित अधिकारी मौजूद थे। बैठक का संचालन क्षेत्र युवा कल्याण डीएन पाण्डे द्वारा किया गया।

RELATED ARTICLES

ताजा खबरें