गुलदार के साथ अब हाथियों का भी आतंक , लैंसडाउन में हाथियों ने वाहनों पर किया हमला

ख़बर शेयर करें :-

उत्तराखंड में एक तरफ जहाँ गुलदार, बाघ और तेंदुए का आतंक बढ़ा हुआ है वहीं दूसरी तरफ हाथियों का आतंक भी कम होने का नाम नहीं ले रहा है। पौड़ी जिले के लैंसडाउन वन प्रभाग में हाथियों का आतंक लगातार बना हुआ है. लैंसडाउन वन प्रभाग के कोटद्वार रेंज, सनेह रेंज और कोटड़ी रेंज में पिछले कुछ दिनों से हाथियों की आवाजाही बढ़ गई है. हाथी आबादी के बीच घुसकर घरों की चारदीवारी और दुकानों को नुकसान पहुंचा रहे हैं. जबकि मार्गों पर आकर यातायात बाधित कर रहे हैं।

 

 

7 अगस्त की दोपहर एक हाथी अचानक घाड़ क्षेत्र के रामड़ी पुलिंडा मार्ग पर आ धमका. हाथी ने सड़क मार्ग पर चल रहे वाहनों पर हमला करना शुरू कर दिया. इस दौरान वाहन स्वामियों ने वाहन छोड़कर किसी तरह अपनी जान बचाई. इसके बाद वन विभाग को हाथी की सूचना दी गई. मौके पर पहुंचे वन विभाग की टीम ने हाथी को जंगल की ओर खदेड़ने की कोशिश की।

लेकिन हाथी वन विभाग के वाहन के पीछे भी दौड़ने लगा. वन कर्मियों को हाथी को जंगल की तरफ खदेड़ने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी.लोगों ने भाग कर अपनी जान बचाई। वहीं हाथी वाहनों के पीछे दौड़ने लगे। चालकों ने गाड़ी की रफ्तार बढ़ाई , लेकिन फिर भी हाथियों ने एक वाहन को क्षतिगग्रस्त कर दिया।

Gunjan Mehra