झोड़ा नृत्य से किया गया विदेशियों का स्वागत , झोड़ा नृत्य की भाव भंगिमाओं से प्रसन्न होकर विदेशियों ने अपने फोन में कैद किए नृत्य की फ़ोटो व वीडियो

ख़बर शेयर करें :-

सांय 5 बजे विदेशी डेलीगेट्स पंतनगर एयरपोर्ट से ताज रिसोर्ट में बस से पहुँचे जहाँ पर संस्कृति विभाग की पंजीकृत संस्था भोटिया सांस्कृतिक कला मंच समिति, जोशीमठ द्वारा झोड़ा नृत्य के माध्यम से विदेशी मेहमानों का स्वागत किया गया। पारम्परिक परिधानों में समिति की महिलाओं ने कुमाऊँनी पिछौड़ा व पुरुषों ने कुर्ता पयजामा व आँगड़ी में झोड़ा नृत्य के माध्यम से विदेशियों का स्वागत किया। झोड़ा नृत्य की भाव भंगिमाओं से प्रसन्न होकर विदेशियों ने अपने फोन में नृत्य के फोटो व वीडियो कैद किए।

 

 

आपको बता दें कि झोड़ा नृत्य शादी ब्याह कौथिक (मेले) में किया जाने वाला सामूहिक नृत्य है। यह नृत्य दो प्रकार का होता है। एकात्मक झोड़ा और प्रबंधनात्मक झोड़ा । इस नृत्य में देवी देवताओं और ऐतिहासिक वीरभड़ों का चरित्र गान होता है।
ताज रिसोर्ट पहुँचने के बाद विदेशी मेहमानों का वेलकम ड्रिंक से होटल कार्मिकों द्वारा स्वागत किया। इस अवसर पर मण्डलायुक्त दीपक रावत, आई जी नीलेश आंनद भरणे उपस्थित थे।

Gunjan Mehra