अब टीचर बनने के लिए करना होगा यह कोर्स, बीएड अगले साल से हो जाएगा बंद

ख़बर शेयर करें :-

भारत में कई लोग ऐसे हैं जिनका सपना एक शिक्षक बनकर बच्चो का भविष्य संवारना है। अब तक बीएड डिग्री लेकर टीचर बन जाते थे लेकिन अब आप शिक्षक बनने का सपना देख रहे है तो यह खबर आपके लिए बहुत खास है।

 

 

बता दें कि अगले साल से भारत में बीएड के कोर्स बंद कर दिया जाएगा। इसकी जगह अब नए कोर्स करने होंगे। तब ही आप अपना शिक्षक बनने का सपना पूरा कर सकतें हैं।

इसको लेकर राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद यानी एनसीटीई ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी किया है। जिसमें कहा गया है कि बीए बीएड और बीएससी बीएड को बंद किया जा रहा है। अब एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम की शुरुआत की जाएगी। इसके साथ ही इसके पूरे सिलेब्स को भी बदल दिया जाएगा। जिसके तहत अब सिर्फ BA और BSC के स्टूडेंट बल्कि बीकॉम के छात्र भी इस कोर्स को कर पाएंगे। सरकार कोशिश कर रही है कि नई शिक्षा नीति के तहत नए शिक्षक तैयार किए जाएंगे।

एनसीटीई ने इसको लेकर आम सूचना भी जारी कर दी गई है। जिसमें कहा गया है कि बीए बीएड और बीएससी बीएड चल रहें वह अंतिम है। अगले साल 2025 -26 से इन कोर्स में नए एडमिशन नहीं लिए जाएंगे। 2025 से आईटीपी लागू किया जाएगा। संस्थानों को एनसीटीई की वेबसाइट पर जाकर नए कोर्स के लिए आवेदन देना होगा। जिसके आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच मार्च है।

एजुकेशनिस्ट प्रोफेसर अशोक भागर्व ने बताया कि अभी चार साल वाले बीए बीएड और बीएससी बीएड के कोर्स बंद किए है। हालांकि, दो साल वाले बीएड कोर्स जारी रहेगा। इसके बाद वही स्कूल शिक्षक बनेगा जिसने चार साल में शिक्षा पाठ्यक्रम से ट्रेनिंग ली हो।

Gunjan Mehra